Jio Phone Ki Sim Ko Smartphone Me Kaise Chalaye

JioPhone: एक ऐसा मोबाइल जिसने काम कीमत में 4g सेवा उपलब्ध कराया। मेरे खयाल से पूरे India में मात्र ही कुछ ऐसे घर होंगे जिनके घर Jio Phone ना हो। July 2017 में लॉन्च हुआ यह मोबाइल सभी के दिमाग पर राज करने लगा। क्यूंकि शुरुआत में मात्र 1200₹ में एक ऐसा फोन जिसमें वे सारी सुविधाएं जोकि एक Smartphone में होती है!

Table Of Contents =
Ek Junoon
इस article में हम जानेंगे की... 


Jio Phone की sim को Smartphone में कैसे इस्तेमाल करें? 

Jio phone sim in other smartphone

इसको लोगों ने बहुत ही ज्यादा पसंद किया। शुरुआत में इसमें Free Calling, Free Internet surfing की वज़ह भी इसके सफलता के पीछे का रहस्य है। हालांकि कुछ दिनों बाद इसमें भी रिचार्ज करवाने की नौबत आने लगी। 


Owner Of Jio Company

आपको शायद यह मालूम ही हो कि जिस कंपनी का यह फोन है उसके मालिक Mukesh Ambani हैं।

Jio Phone के launch होने के बाद July 2018 में Reliance कंपनी ने एक नया फोन लॉन्च किया जिसका नाम पहले वाले फोन का कॉपी ही है। और इस फोन का नाम था "Jio Phone 2"।

यह फोन भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रहा क्यूंकि कोई भी व्यक्ती अपने पुराने set JioPhone और 500 ₹, retailer या दुकान वाले को देकर JioPhone 2 ले सकता था। 

Jio-Phone 2 में काफी कुछ बदल गया था जोकि पिछले वाले फोन में नहीं था।

अभी 'Jio Phone 3' की तयारी शुरू है लॉन्च करने की। शायद यह फोन भी 26 जून 2020 ( unofficial date ) को launch हो जाए। यह एंड्रॉयड फोन है।

लेकिन रुको रुको... रुको... इस article का topic कुछ और है... (How to Use Jio Phone Sim in Smartphone?)


मेरे एक दोस्त की कहानी

बात है October 2019 के दिवाली के समय की, यह फोन 1200/1500₹ के बजाय 700₹ में बिक रहा था। इस time भी इस phone के बहुत से user बढ़ गए क्यूंकि इतने कम दाम में इतना feature वाला फोन मार्केट में उपलब्ध ही नहीं था।

मेरे एक दोस्त ने भी उसी Diwali के समय इसको purchase कर लिया और साथ में उसमें ईस्तेमाल करने के लिए JIO SIM भी ले ली। उसने इस फोन को कुछ दिन use किया। लगभग 7 महीनों तक इसका उपयोग किया और इसका charging connector खराब हो गया, और जब वह सर्विस centre गया तो उससे 350₹ मांगने लगे उसे बनाने के लिए।

वो services center से वापस चला आया और फिर एक repairing shop पर गया बनवाने के लिए, लेकिन shop वाले ने सीधे बोल दिया "नहीं बनता है"। 

फिर मेरे दोस्त ने अपनी कलाकारी दिखाई और एक चार्जर बना डाला, फोन से battery को निकालकर कर एक box पर रखने से battery charge हो जाती थी। 

फिर कुछ दिन बाद Lockdown की वज़ह से स्कूल वालों ने online class शुरू कर दी, फिर क्या... उसने एक नया Smartphone ले लिया।

लेकिन problem अब थी, उसके JIO का नम्बर उसका personal number बन चुका था, उसे लगा कि अब jio phone का sim उस android phone में काम नहीं करेगा। 

उसके बाद उसने customer care को call करके इसके बारे में जानकारी ली और फिर उसी sim को अपने new android phone मे चलाने लगा। 

Customer care से जो बात हुई वो मैं आपको यहां शेयर कर रहा हूं, आप इसको follow कर आप भी अपने उस sim को अपने एंड्रॉयड में चला पाएंगे। 

My Friend - Hello, Good Morning! Sir, 

Customer Care - Good Morning, बोलिए हम आपकी क्या मदद कर सकते हैं?

My Friend - Sir, मैंने आज नया Smartphone लिया है और मैं उसमें अपने पुराने jio Phone की sim को use करना चाहता हूं, यह कैसे होगा? 

Customer Care - आपको पहले एक year की prime membership लेनी पड़ेगी, फिर आप अपने sim को अपने एंड्रॉयड में चला सकते हैं। 

My Friend - sir, यह membership हर recharge के साथ लेनी पड़ेगी? 

Customer Care - नहीं, आपको 1 साल में केवल एक बार लेनी है, उसके बाद आप जो भी data pack चाहें वो डलवाकर चाला सकते हैं। 


तो दोस्तो, आपको करना यह है कि सबसे पहले आप JIO की प्राइम membership ले लीजिए। उसके बाद 149/248₹ जितने वाला भी चाहे वह रिचार्ज करवाकर अपने Smartphone मे इस सिम से Internet चला सकते हैं। 

membership लेने के लिए आपको 99₹ का रिचार्ज करवाना पड़ेगा। आप चाहें तो किसी दुकान वाले के पास जाकर रिचार्ज करवा लें या घर पर ही किसी के Hotspot से internet connect करके 'My Jio' App download कीजिए और फिर रिचार्ज कर लीजिए। 

अगर आपको (Jio Sim ko Android me kaise Chalaye) कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो comment box में अपनी problem लिखिए।